फैक्ट चेक: लोकसभा चुनाव में बेटे की हार पर रोने लगे सुभाषपा अध्यक्ष ओपी राजभर? जानिए वायरल वीडियो का सच

  • सुभाषपा प्रमुख ओपी राजभर का वीडियो वायरल
  • दावा - चुनाव में बेटे की हार पर रोने लगे राजभर
  • जानिए वायरल वीडियो का सच

Bhaskar Hindi
Update: 2024-06-12 12:59 GMT

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव 2024 में उत्तर प्रदेश के घोसी लोकसभा सीट से सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी (सुभाषपा) के अध्यक्ष ओम प्रकाश राजभर के बेटे प्रकाश राजभर को एनडीए ने अपना उम्मीदवार बनाया था। 4 जून को जारी चुनाव परिणाम के मुताबिक एनडीए (नेशनल डेमोक्रेटिक अलायंस) के उम्मीदवार प्रकाश राजभर घोषी सीट से लोकसभा से चुनाव हार गए। अब विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर उनके पिता और सुभाषपा प्रमुख ओम प्रकाश राजभर का एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है, जिसमें वह रोते हुए नजर आ रहे हैं। इस वीडियो को शेयर कर यूजर्स दावा कर रहे हैं कि चुनाव में बेटे की हार पर ओपी राजभर रो रहे हैं।

दावा - 'क्षत्रिय राजपुत्र राष्ट्रकुल राठौड़' नाम के फेसबुक यूजर ने 7 जून को अपने अकाउंट से वायरल वीडियो शेयर किया है। वीडियो शेयर करते हुए यूजर ने पोस्ट के कैप्शन में लिखा, "क्षत्रियो से चेलेंज कर रहे थे ओपी राजभर अभी देखो हार पच नहीं रहा है।" अन्य यूजर्स भी इस वीडियो को समान या मिलते जुलते दावे के साथ शेयर कर रहे हैं।

 

पड़ताल - वायरल वीडियो के साथ किए जा रहे दावे की सच्चाई जानने के लिए हमारी टीम ने पड़ताल शुरू की। सबसे पहले हमने संबंधित कीवर्ड्स की मदद से ओपन गूगल सर्च के जरिए जानकारी जुटाने की कोशिश की। इस दौरान हमें वायरल वीडियो कई फेसबुक अकाउंट पर 12 अप्रैल 2024 को अपलोड किया हुआ मिला। पोस्ट में दी गई जानकारी के अनुसार ओपी राजभर का यह वीडियो उनकी मां के निधन के दौरान का है।

Full View

सोशल मीडिया पर यह वीडियो अप्रैल से ही मौजूद है जबकि चुनावी परिणाम 4 जून को घोषित किया गया था। जांच के दौरान हमें पता चला कि वायरल वीडियो के साथ किया जा रहा दावा गलत है। हमारी पड़ताल में वायरल पोस्ट भ्रामक साबित हुआ।

Tags:    

Similar News